BENIFITS OF NUTRICHARGE STRAWBERRY PRODIET (न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडाइट लेने के फायदे ): स्वागत है आपका पुनः MYRCM.IN में, आज हम आपको बताएँगे मनुष्य के लिए आवश्यक पोषक तत्वों को पूरा करने वाले एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व से, आज हम जानेंगे प्रोटीन के बारे में और फाइबर के बारे में, इससे पहले हमने आपको न्यूट्रीचार्ज वुमन के विषय में बताया था जो जो महिलाओं में पोषक तत्वों की दैनिक आवश्यकता की पूर्ति करता है, अर्थात मनुष्य के लिए जरुरी अति आवश्यक पोषक तत्व जैसे, पानी, कार्बोहायड्रेट, फैट,  प्रोटीन, विटामिन, मिनरल और फाइबर ( PVMF) जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से न्यूट्रीचार्ज वुमन विटामिन्स और मिनरल की पुरुषो की दैनिक आवश्यकता की पूर्ति करता है, दिए गए सात अति महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से पानी, कार्बोहायड्रेट, फैट की तो आसानी से पूर्ति हो जाती है और न्यूट्रीचार्ज वुमन  की सहायता से विटामिन और मिनरल की, अब रह गए दो आवश्यक पोषक तत्व प्रोटीन और फाइबर, उनकी दैनिक आवश्यकता की पूर्ति के लिए हमें न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट लेने की आवश्यकता है जिसमे शामिल है शुद्ध सोया प्रोटीन और फाइबर, आइये जानते हैं इस अध्याय में न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट के बारे में।

न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट क्या है ? (Nutricharge Prodiet Kya hai ?)

 

न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडाइट शुद्ध शाकाहारी सोया प्रोटीन आइसोलेट है , इसमें 74 % सोया प्रोटीन का इस्तेमाल किया गया है , प्लांट प्रोटीन होने की वजह से यह प्रोटीन अन्य प्रोटीन के मुकाबले अधिक सुपाच्य है, साथ ही साथ 100% प्लांट प्रोटीन होने की वजह से यह पूरी तरह वीगन प्रोटीन, वीगन वो होता है जिसमें पशु अथवा पशु से प्राप्त किसी भी चीज का इस्तेमाल नहीं किया जाता , जैसे पशु से प्राप्त – मीट, अंडा, दूध , दही इत्यादि , कहने का तात्पर्य यह है की न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडाइट पूर्णतः शाकाहारी उत्पाद है , हम ये भी कह सकते हैं की शाकाहारी भी दो प्रकार के हो सकते हैं ,इसमें एक वो होते हैं जो मीट, मछली , अंडा आदि का सेवन नहीं करते पर पशुवों से प्राप्त दूध, दही, मक्खन आदि का सेवन करते हैं, और दुशरा वो होता है जो ना ही अण्डा ,मीट,मछली का सेवन करते हैं और नाही उनसे प्राप्त दूध, दही, मक्खन आदि को ऐसे शाकाहारी को वीगन कहा जाता है या इसी वीगन डाइट कहते हैं, वीगन होने की वजह से पशुओं से प्राप्त किसी अन्य प्रोटीन सोर्स के मुकाबले ये अधिक भरोसेमंद है।

स्ट्रॉबेरी प्रोडाइट लेने के फायदे क्या है ?

न्यूट्रीचार्ज स्ट्राबेरी प्रोडाइट बड़े ही आकर्षक डोय पैक में उपलब्ध है, डोय पैक एक ऐसी पैकेजिंग है जिसे हम स्टैंडप पाउच के नाम से भी जानते हैं , ये पाउच हम कहीं भी सीधा खड़ा करके रख सकते हैं , ले जाने और रखने में सुविधाजनक होते हैं ,कम जगह लेते हैं, और अन्य डब्बा बंद पैकेजिंग ( प्लास्टिक और सीसा ) के मुकाबले सस्ते और नॉन ब्रकेबल होते हैं।

न्यूट्रीचार्ज स्ट्राबेरी प्रोडाइट के एक डोय पैकेट में शामिल हैं 15 सेचे (20 ग्राम एक )न्यूट्रीचार्ज स्ट्राबेरी प्रोडाइट में शामिल है – उच्च क़्वालिटी का सोया प्रोटीन आइसोलेट , इसमें शामिल शुद्ध सोया प्रोटीन लाया गया है विश्व प्रसिद्ध , डुपोंट से जो की अमेरिका में स्थित है , साथ ही इसमें फाइबर मिलाया गया है जिसे प्राप्त किया गया है नीदरलैंड से ,इतना ही नहीं इसमें मिलाया जाने वाला स्ट्राबेरी आयात किया गया है फ्रांस से जिससे की आपको मिल सके एक असली स्ट्रॉबेरी का स्वाद  , न्यूट्रीचार्ज लाता है आपके लिए चुन -चुन के बेहतर से बेहतर इंग्रिडेंट्स, इसलिए कहा जाता है।

न्यूट्रीचार्ज देता है आपको उम्मीद से ज्यादा , बहुत ही कम दाम में , विश्वस्तरीय प्रोडक्ट, न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडाइट सोया प्रोटीन का सबसे शुद्धतम रूप है, जो हमारे शरीर में आसानी से अवशोषित हो जाता है , न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडाइट का पी डी का स (PDCAAS) 1 है , PDCAAS ( PROTEIN DIGESTIBILITY CORRECTED AMINO ACID SCORE)इसका अर्थ यह है की न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट प्रोटीन श्रेणी में नंबर एक की श्रेणी में आता है और इसमें सभी आवश्यक एमिनो एसिड शामिल है साथ ही ये सबसे जल्दी शरीर में अवशोषित हो जाता है।

सोया प्रोटीन में शामिल हैं 9 अति आवश्यक एमिनो एसिड्स

  1. हिस्टीडीन
  2. आइसोलुशन
  3. ल्युसीन
  4. लाइसिन
  5. मिथ्योनिन
  6. फिनाइलेलीन
  7. थ्रियोनीन
  8. ट्रिप्टोफॉन
  9. वेलीन

आइये जानते हैं हमारे जीवन में प्रोटीन और फाइबर का क्या महत्व है और न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट कैसे इससे हमारी दैनिक प्रोटीन और फाइबर की आवश्यकता की पूर्ति करता है।

प्रोटीन हमारे शरीर का एक सबसे महतवपूर्ण पोषक तत्व है , ये हमारे शरीर का बिल्डिंग ब्लॉक्स हैं , प्रोटीन के बिना शरीर की संरचना संभव नहीं , प्रोटीन की कमी से शरीर में कई जटिल समस्याऐं पैदा हो जाती हैं , जैसे मासपेसियों की हानि , असमय बुढ़ापा , झुर्रिया ,शरीर में अकड़न, दर्द, रोगप्रतिरोधक क्षमताओं में कमी , बालों का झड़ना, शारीरिक दुर्बलता, ऐसी ही अनेक समस्यांए सामने आ सकती हैं , इसलिए प्रोटीन की कमी हमारे लिए कई बीमारियों को जन्म दे सकती है।

प्रोटीन कितना लेना चाइये ?

आर डी ए (RDA- RECOMMENDED DAILY ALLOWANCE YA AMOUNT ) के अनुशार एक व्यक्ति को अपने वजन के अनुपात में प्रति किलोग्राम एक ग्राम प्रोटीन की दैनिक आवश्यकता होती है।

उधारण के लिए अगर एक व्यक्ति का वजन 70 किलोग्राम है तो उसे दैनिक आवशयकता के अनुसार 70 ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए।

जिस प्रकार किसी मकान की दीवार को बनाते वक़्त ईटों को जोड़ने के लिए सीमेंट और मसाले की आवशयक्ता होती है , ठीक उसी प्रकार अपने शरीर के ढांचे को शुदृड़ रखने के लिए हमें प्रोटीन की दैनिक आवस्यकता पड़ती है , जैसे बिना सीमेंट मसाले के या कमजोर मसाले के कोई दीवार ज्यादा दिन नहीं टिक सकती ठीक उसी प्रकार , प्रोटीन की कमी के कारण कोई व्यक्ति ज्यादा दिन स्वस्थ नहीं रह सकता और उसे नाना प्रकार की शारीरिक समस्यांए उत्पन्न हो सकती हैं,प्रोटीन हमारे शरीर में मौजूद सेल्स (कोशिका) का निर्माण करता हैं और किसी कारण वश मृत पड़ गये सेल्स (कोशिकाओं) का पुनरनिर्माण भी करता है , प्रोटीन हमारे ह्रदय के कार्य को शुचारु रूप से कार्य करने में सहायता प्रदान करता है।

  1. बिल्डिंग ब्लॉक्स – प्रोटीन हमें सभी आवश्यक एमिनो एसिड्स प्रदान करता है ,और ये एमिनो एसिड्स हमारे शरीर की हर सेल्ल ( कोशिकाओं) की मुख्य संरचना का आधार है।
  2. वजन नियंत्रण में सहायक – प्रोटीन वजन को सही अनुपात में बनाये रखने में भी सहायक है ,क्योंकि प्रोटीन फैट ( वसा) को शरीर में कम करने में सहायक है।
  3. रक्त सकरा में लाभकारी- प्रोटीन रक्त में शुगर के लेवल (स्तर )को कम रखने में सहायक है इसलिए मधुमेह के रोगिओं के लिए उत्तम है।

फाइबर –न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडाइट में फाइबर मिलाया गया है जिसे प्राप्त किया गया है नीदरलैंड से ,फाइबर के लाभ

  1. फाइबर हमारे पाचन तंत्र को अच्छा बनता है ,फाइबर हमारे शरीर से अपशिस्ट ( न पचने योग्य) पदार्थ को मल- मूत्र द्वारा बाहर निकालने में भी हमारी मदद करता है।
  2. फाइबर के पर्याप्त सेवन से हमें कब्ज जैसे समस्या में भी लाभ पहुँचता है।

स्ट्रॉबेरी – के संभावित लाभ –न्यूट्रीचार्ज स्ट्रॉबेरी प्रोडाइट में स्ट्रॉबेरी मिलाया गया है,स्ट्रॉबेरी आयात किया गया है फ्रांस से

  1. स्ट्रॉबेरी स्वाद को बढ़ाता है और इसे स्ट्रॉबेरी बना देता है ये स्ट्रॉबेरी का नेचुरल सोर्स है।
  2. स्ट्रॉबेरी उच्च रक्तचाप , कॉलेस्ट्रॉल ,मधुमेह आदि में भी लाभकारी है।
  3. स्ट्रॉबेरी चेहरे की रंगत सुधारता है , बालों और नाखूनों में चमक पैदा करता है।

सवाल आपके जवाब हमारे (Q & A)

सवाल –एक व्यक्ति को कितना प्रोटीन लेना चाहिए ?

जवाब- RDA के अनुसार एक व्यक्ति को अपने वजन के अनुपात में एक किलोग्राम पर एक ग्राम प्रोटीन दैनिक रूप से लेना चाहिये।

सवाल – न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट कब तक ले सकते हैं ?

जवाब-  न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट प्रोटीन का एक प्राकर्तिक स्वरुप है और स्वस्थ बने रहने के लिए आप इसको लम्बी अवधि तक ले सकते हैं।

सवाल – क्या न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट का कोई साइड इफ़ेक्ट ( दुष्प्रभाव) है ?

जवाब- हमें प्रोटीन हमेशा अपनी दैनिक आवशयकता के अनुशार ही लेना चाहिए , बच्चे ,बूढ़े, जवान और अत्यधिक परिश्रम करने वालों की प्रोटीन आवशयक्ता भिन्न हो सकती हैं , अगर उसी आवश्यकता के अनुरूप न्यूट्रीचार्ज प्रोडाइट लिया जाये तो कई स्वास्थ लाभ मिल सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here